Online Plagiarism tool in Hindi

December 26, 2020

अगर आप एक ब्लार्ग हैं या इंटरनेट के लिए लिख रहे तो जरूर आप सोच रहे होगें की अपने काम की ऑनला्इन किस तरह जाँच कर पता लगा सकते हैं। ताकि पता लगा सके की वह किसी अन्य वेप साइड पर तो नही हैं। हालाकि, इस बात का कदा भी मतलब नही हैं कि आपने कही से वाक्य चुराया है, अक्सर कई शब्द, मुहावरे मेल खा जाते हैं जोकी Plagiarism Checker के हिसाब से किसी अन्य साइड से मिलता हैं। यह आप निर्भर करता हैं कि उस को बदलना है या नही।

जब से इंटरनेट जानकारी प्राप्त करने का स्रोत बना हैं, तब से पता लगाना की कौन सा लेख किस ने लिखा हैं आसान हो गया हैं। Hindi Plagiarism Software के माध्यम से आप उस साइट की लिंक तक जा सकते हैं, जहाँ से आप का लिखा हुआ साहित्य चोरी दिखा रहा हैं। आगे बढ़ने से परले यह जानना जरूरी हैं कि, plagiarism होता क्या हैं और हमें इसे क्या लाभ मिले गे।

1. Plagiarism क्या हैं?

सरल भाषा में plagiarism को साहित्यिक चोरी कहा जाता हैं। जब आप किसी का लिखी हुई जानकारी या लेख अपने ब्लार्ग व अनुच्छेद में प्रयोग करते हैं, तब इंटरनेट उस लेख को plagiarised लेख की श्रेणी में डाल देता हैं। यानी, आप को लिखा हुआ लेख निरस्त कर दिया गया हैं। इस से बचने के लिए आप लेख को Hindi Plagiarism Checker या अन्य भाषा में जाँच सकते हैं।

हर व्यक्ति रचनात्मक और बुद्धिशालिता नहीं होता ओर लोग दूसरों का लेख चुराते हैं, जोकि Google आसानी से पता लग लेता हैं। ऐसे में plagiarism सॉफ्टवेर से आप अपने लेख को प्रभावशाली एवम प्रमाणिक बना सकते हैं।

3. Check For Plag

यह एक plagiarism सॉफ्टवेर हैं जो आपके अनगिनत दस्तावेजों को कुछ ही सेंकेड़ में स्केन कर सही परिणाम बताता हैं। ऑनलाइन कुछ ही वेबसाइट है जिस पर आप भरोसा कर सकते है जोकि आपके लेख को अपने सरवर या डेटाबेस पर अपलोड नही करता। इस के अलावा यह एक दम सटीक परिणाम बताता हैं ताकि आप रिर्सच व शैक्षिक (academic) का कार्य आसानी से कर सके बिना कोई बाधा का सामना करें।

ऊपर दिखाई गई Plagiarism Checker Hindi के यह सभी उच्च स्तर कि वेबसाइटों में शामिल हैं जो साहित्यिक चोरी और धोखे के खिलाफ वर्गीकृत कि गई हैं। सही जाँच कर अंत में आपको रिपोर्ट प्रस्तुत करता हैं, जिसमें कितने प्रतिशत और लिंक शामिल हैं जहाँ से वह मेल खाते हैं। चाहे साहित्यिक बेईमानी जानबूझकर की गयी हो या अनजाने में इसको सुधारना आपका काम हैं उसके लिए यह कुछ चुनिन्दा नाम हैं।

इस लेख में हम आपको बताएगे की आप साहित्यिक चोरी को कैसे सामने ला सकते हैं। निम्न कुछ Hindi Plagiarism Checker Software के उदाहरण हैं जो आपकी मद्द करेंगे:

3. SmallSeoTools Plagiarism Checking Tool

जैसा की हमने पहले ही बताया हैं कि ऑनलाइन कई Tool उपलब्ध हैं SmallSeoTools Plagiarism Checking Tool भी ऊनी में से एक हैं। यह Tool आप की मद्द करे ताकि लेख इंटरनेट पर ड़ाल ने से परले आप जाँच ले कि वह किसी अन्य साइट के लेख से मिलता तो नहीं। यह Tool ऑनलाइन अरबों वेबपेजों पर मौजूद लेख तुलना कर कुछ ही सेकंड के भीतर अपना परिणाम बतादेता हैं। इसके साथ ही यह कई ओर फायदेमंद विशेषताएं भी प्रदान करता हैं जिसको खरीद ने के बाद उपयोग कर सकते हैं।

4. Grammarly Plagiarism checking tool

Grammarly बहुत प्रसिद्ध plagiarism checking tool हैं जोकि कई बड़ी कंपनियों में प्रयोग किया जाता हैं। हालाकि, कोई भी इस पर अपना खाता खोल कर इसका इस्तेमाल कर सकता हैं। पहले महीने के लिए यह नि:शुल्क सेवा प्रदान करता हैं लेकिन, प्रयोग जारी करने के लिए आपको पैसा देने पड़ते हैं। साथ ही साथ यह आप को वेबसाइट की लिंक भी दिखाता हैं ताकि आप सही रूप में परिवर्तन कर सके।

Related Blogs:


Request a Free Demonstration

Call Now